फैक्ट चेक: विराट कोहली ने किया ऑनलाइन बेटिंग ऐप को प्रमोट? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

विराट कोहली ने किया ऑनलाइन बेटिंग ऐप को प्रमोट? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई
  • सोशल मीडिया पर विराट कोहली का एक वीडियो वायरल
  • बेटिंग आप को प्रमोट करते नजर आ रहे हैं कोहली
  • जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमाने का लालच देने वाले ऐप्स की आजकल कोई कमी नहीं है। इनमें से कई ऐप्स तो बिल्कुल फर्जी होते हैं और यूजर्स को लूटने का काम करते हैं। वहीं कुछ ऐप्स लोगों को ऑनलाइन जुआ खेलने का आदि बना देती है। ऐसे ही एक ऐप को प्रमोट करते हुए विराट कोहली की वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। वीडियो के शुरूआत में टीवी एंकर अंजना ओम कश्यप भी नजर आ रही है। वीडियो में बताया जा रहा है कि इस ऐप पर गेम खेल कर आप निश्चित इनाम जीत सकते हैं और ऐसा ही विराट कोहली के साथ भी हुआ है।

दावा - 'द सोलर पैनल प्रोफेशनल' नाम के फेसबुक चैनल पर वायरल वीडियो 6 फरवरी 2024 को अपलोड किया गया है। वीडियो अपलोड करते हुए यूजर ने लिखा, "आज मैंने यहां खेलकर ₹50000 कमाए।"

पड़ताल - वायरल वीडियो की सच्चाई का पता लगाने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने विराट कोहली के सोशल मीडिया हैंडल्स को स्कैन किया। विराट कोहली के किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर बेटिंग ऐप के प्रमोशन से जुड़ा कोई भी वीडियो हमें नहीं मिला। इसके बाद हमने आज तक के यूट्यूब चैनल पर अंजना ओम कश्यप के वीडियो को खंगाला। यहां भी हम वायरल वीडियो से मिलता जुलता कोई वीडियो नहीं मिला। हालांकि, आज तक एंकर अंजना ओम कश्यप कुछ वीडियोज में वायरल वीडियो जैसे कपड़ों में जरूर नजर आई।

इसके बाद हमने संबंधित कीवर्ड्स के जरिए ओपन गूगल सर्च के जरिए जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें विराट कोहली का असली वीडियो ग्राहम बेन्सिंगर के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो में विराट अपने लाइफस्टाइल, डेली रूटीन और पिता के निधन के बारे में बात करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में वह कहीं भी बेटिंग ऐप के बारे में कोई भी बात करते नजर नहीं आए।

वायरल वीडियो के कमेंट सेक्शन में कई यूजर्स ने वीडियो को एआई की देन बताया है। इसके बाद हमारी टीम ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की जानकारी रखने वाले एक्सपर्ट से बात की तो उन्होंने भी वीडियो को एआई क्रिएटेड बताया। यह पहला मौका नहीं है जब किसी सेलिब्रिटी की डीप फेक वीडियो वायरल हुई है। इससे पहले रश्मिका मंदाना, काजोल और सचिन तेंदुलकर जैसे अन्य मशहूर हस्तियों की डीप फेक वीडियो वायरल हो चुकी है।

हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो फर्जी निकला। एआई टेक्नोलॉजी की मदद से ऑरिजनल वीडियो को बदल कर दूसरे कॉन्टेक्स्ट में पेश किया गया है।

Created On :   13 Feb 2024 12:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story